Wednesday, January 13, 2016

हींग काली मिर्च काली इलायची केसर जायफल

लौंग लौंग ना केवल दांत के दर्द को ठीक करती है बल्कि उल्‍टी, पेट दर्द, बुखार, कफ आदि को ठीक करती है। इसके अलावा अगर चेहरे पर मुंहासे या पिंपल की समस्‍या है, तो भी लौंग के प्रयोग से आप इससे छुटकारा पा सकती हैं। यह ना केवल खून को साफ करता है बल्कि ब्‍लड शुगर लेवल को सामान्‍य रखता है।

 
जीरा जीरा आयरन का सबसे अच्‍छा स्‍त्रोत है, जिसे नियमित रूप से खाने से खून की कमी दूर होती है। खाना हजम नहीं होता या फिर एसीडिटी है तो कच्‍चा जीरा मुंह में डाल कर खा लें, आराम मिलेगा। साथ ही यह पाइल्‍स की भी समस्‍या दूर करता है।
 

हींग

अगर यह थोड़ी मात्रा में ली गई तो यह असर नहीं करेगी और अगर इसे बहुत ज्‍यादा खाया गया तो आपकी तबियत खराब हो सकती है, तो इसे हमेशा सीमित मात्रा में लें। हींग अस्‍थमा, ब्रोंकाइटिस, कफ, महिलाओं में इनफर्टिलिटी और मर्दो में बाझपन को ठीक करने के लिये कारगर होता है।

काली मिर्च

काली मिर्च पेट में हाइड्रोक्‍लोरिक एसिड को बढावा देता है जो कि पाचन क्रिया में मददगार होता है। इसे खाने से आपको कब्‍ज नहीं होगा और पेट भी सही रहेगा। इसमें आइरन होता है जो कि शरीर के लिये जरुरी है। साथ ही यह हाई ब्‍लड प्रेशर को लो करने में मदद करता है।

काली इलायची

काली इलायची हमें पेट की गड़बड़ी, गले के दर्द और मसूड़ों के संक्रमण से मुक्‍ती दिलाती है। जोड़ों के दर्द या मोच आने पर काली इलायची सूजन से राहत दिलाती है और यह सांस के रोगियों के लिये भी बहुत लाभकारी होती है।


केसर


यह आंखों की रौशन बढाता है, डिप्रेशन को भगाता है और दिमाग को तेज करता है।

जायफल

इसमें एंटी बैक्‍टीरियल तत्‍व पाये जाते हैं। यह दांतों की सड़न से लड़ता है। साथ ही दिमाग को मजबूत कर के एल्‍जाइमर से लड़ता है। इसे खाने में मिला कर खाने से भूख बढती है। यह पुरुषों में बच्‍चा पैदा करने की शक्‍ति भी देता है।

No comments:

Post a Comment